अब घर बैठे सिर्फ 1 रुपये में पोर्ट करें अपना मोबाइल नंबर

वाहन खाई में गिरने से 18 ग्रामीणों की मौत इटावा में अंतरराज्यीय बाइक चोर गिरफ्तार केशव प्रसाद मौर्य की जौनपुर में चुनावी जनसभा मतगणना की तैयारियां हुई प्रारंभ- इंदौर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत लद्दाख में महसूस किये गये भूकंप के झटके प्रधानमंत्री का ओडिशा का चुनावी दौरा खिलाडियों का ट्रायल कल 21 मई को नशे के कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई झुंझुनू : यूपीएससी टॉपर्स का किया गया सम्मान हाजीपुर में 11 बजे तक 17.36 फीसदी मतदान हुआ मोहला-मानपुर मे आई टी बी पी द्वारा चिकित्सा शिविर का आयोजन चित्रकूट में पोलिंग पार्टी रवानगी व्यवस्थाओं का लिया गया जायजा रेलवे ने रायपुर के पास हुई घटना के उच्च स्तरीय जांच के दिए आदेश पीलीभीत में राहगीरों के लिए शुरू किया गया मासिक प्याऊ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम नर्सिंग कॉलेज घोटाला-गिरफ्तारी गंगानगर : जिले में लगातार बढ़ता गर्मी का सितम छत्तीसगढ़ सीमा पर हुई गोलीबारी में उड़ीसा सुरक्षा बल का जवान घायल पीलीभीत में गोमती को प्लास्टिकमुक्त करने हेतु शुरू हुआ अभियान

अब घर बैठे सिर्फ 1 रुपये में पोर्ट करें अपना मोबाइल नंबर

Anjali Yadav 20-09-2021 17:01:03

अंजलि यादव,         
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,         


नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने हाल ही में मोबाइल यूजर्स के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल मोदी सरकार की तरफ से मोबाइल कनेक्शन लेने या फिर उसे प्री-पेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्री-पेड में बदलने के प्रोसेस को काफी आसान कर दिया गया है. यही नहीं अब आपको अपना नंबर पोस्ट-पैड से प्री-पेड में बदलने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आप घर बैठ ही ऑनलाइन KYC के सारे काम कर सकेंगे. अब आपको किसी फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी.  

 

घर बैठे होगी KYC 
केंद्र सरकार ने अपने फैसले में स्पष्ट कर दिया है कि मोबाइल यूजर्स घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से KYC को भर सकेंगे. ये सारा काम
ऐप से होगा. इसके लिए सिर्फ एक रूपये चार्ज देना होगा. वहीं प्री-पेड से पोस्ट-पेड और पोस्ट-पेड से प्री-पेड में बदलने के लिए नए KYC की भी आवश्यकता नहीं होगी, यानि बार-बार KYC की प्रक्रिया नहीं दोहरानी पड़ेगी. 

 

लंबी प्रक्रिया से मिलेगा छुटकारा
सरकार के इस फैसले से ग्राहकों को उस लंबी प्रक्रिया से राहत मिलेगी, जिसमें नया फॉर्म भरने से लेकर पोर्ट कराने पर हर बार डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड समेत कई दस्तावेज के साथ फोटो और सिंग्नेचर की आवश्यकता होती थी. इसके बाद टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से डिजिटल KYC प्रोसेस किया जाता था. इस दौरान कई बार गलत डॉक्यूमेंट्स अपलोड हो जाते थे और फिर KYC के लिए कंपनियां ग्राहकों से फिर से दस्तावेज मंगाती थीं. वहीं अब ये सारा काम घर बैठे ही हो जाएगा. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :